HomeIndian Airforceअफगान के लिए भारत का सबको दंग करने वाला फैसला तालिबान भी...

अफगान के लिए भारत का सबको दंग करने वाला फैसला तालिबान भी हैरान

दोस्तों अफगान को लेकर एक बहोत ही बड़ा अपडेट निकलर आ रहा है जो कही ना कही अफगानी लोगों के लिए चैन की साँस दिलाएगा, क्योकि इस समय अफगानी लोग जिस माहौल से गुजर रहे है, उसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते, यकीन नहीं होता तो इस तस्वीर को देखिये ये, है US एयरफोर्स के C17 ग्लोबमास्टर विमान की तस्वीर, इस मालवाहक विमान में जैसे तैसे 100 या 150 जवान, एक जगेह से दूसरी जगेह ट्रासपोर्ट किये जा सकते है, लेकिन ये जो तस्वीर आप देख रहे हो, उसमें लगभग 640 लोग लादे गए है, तो आप सोच सकते हो की इन लोगो के मन तालिबान को लेकर कितना गेहरा डर है, दरअसल तालिबान के डर से अफगान छोड़ रहे लोगों को एयरपोर्ट पे जैसे ही इस विमान का गेट खुला दिखा. तो बिना कुछ सोचे इसमें धड़ाधड़ 640 लोग भर गए. अंदर घुसे लोग किसी भी कीमत पर बाहर निकलने को तैयार नहीं. उनका सिर्फ केहना था, कि अफगान में रुके तो तालिबान के हाथो मार जायेंगे.

अब ना चाहते हुए भी अमेरिकी पायलट्स को ये साहसी फैसला लेना पड़ा, और 640 लोगो के लेके ये विमान अमेरिका की और चल पड़ा, इसे अब तक का सबसे बड़ा राहत बचाव अभियान भी कहा जा रहा है, इसी बिच भारत की और से ये खबर सनने को मिली, की भारत सरकार अफगानिस्तान में फंसे अपने नागरिकों और अधिकारियों को निकालने के लिए, भारतीय वायु सेना का सहारा ले रही है. रिपोर्ट के मुताबिक अब से कुछ ही समय पहले वायु सेना के C-17 विमान ने काबुल से उड़ान भरी. इस विमान में करीब 120 भारतीय अधिकारी सवार हैं. यह विमान ईरान के हवाई क्षेत्र से होते हुए भारत आएगा. इसके दोपेहर तक भारत पहुंचने की उम्मीद है. विदेश मंत्रायल के प्रवक्ता अरिंदम बगची ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है, ताकि काबुल में मौजूद हमारे राजदूत और उनके स्टाफ को तुरंत भारत लाया जा सके.

जैसे भारत अपनी नागरिकों की सुरक्षा की और ध्यान दे रहा है, वैसे अफगानी लोगों के लिए भी एक बड़ा फैसला केन्द्रीय गृहमंत्रलय की और से लिया, दरअसल टाइम्स और इंडिया की और से ये ब्रेकिंग न्यूज़ बताई गयी, की अफगान के मौजूदा हालात को देखते हुए, भारत सरकार ने अफगान नागरिकों के लिए एक विशेष वीजा का प्रावधान जारी किया. इसका नाम e-Emergency X-Misc Visa है. यह वीजा का एक नया कैटगरी है. इसके लिए आवेदन करने वालों का काम सुपर फ़ास्ट तरीके से किया जाएगा, और से ऐसे वीजा धारकों को भारत में प्रवेश की अनुमति भी दी गयी है, हालाकि कई सलाहकारों ने इस वीजा पर को लेकर सवाल भी उठाये, की भारत ने अफगानी लोगों की मदद के लिए जो ये e-Emergency वीजा बनाया वो तो ठीक है, लेकिन ध्यान रहे की अफगानी लोगों का भेस बदलकर कई तालिबानी भी भारत आ सकते है, जो की किसी खतरे से कम नहीं, सरकार को इस वीजा को लेकर काफी सतर्क रेंहना होगा, क्योकि तालिबान को भारत में एंटर करने का इससे बढिया मौका नहीं मिलेगा, खैर सुरक्षा के लिहाज से बात तो सही है, पर दुनिया का कोई भी देश फिलहाल अफगानी लोगों के लिए आगे नहीं आ रहा, तो एक पडोसी होने के नाते हमें ऐसा करना चाहिए या फिर नहीं नीचे कंमेंट करके जरुन बताये. जय हिंद।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments